| 1. | यह ठीक है कि ईश्वर की सत्ता इन्द्रिय प्रत्यक्ष नहीं है।
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| 2. | इसकी पद्धति है इन्द्रिय प्रत्यक्ष और आगमनात्मक तक तथा वैज्ञानिक प्रयोग।
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| 3. | अत: इन्द्रिय प्रत्यक्ष प्रमाण होता है क्योंकि इन्द्रिय ही यहाँ व्यापारवान है।
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| 4. | नैयायिक इसे मानस विकल्प कहते हैं तथा मीमांसकों की दृष्टि में यह इन्द्रिय प्रत्यक्ष है।
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| 5. | जड़वादियों के अन्वेषण कार्य प्रायः इन्द्रिय प्रत्यक्ष एवं बौद्धिक ऑकलन की सीमाओं में ही सिमटे रहते हैं।
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| 6. | न तो उसका इन्द्रिय प्रत्यक्ष होता है और न उसके ऐसे प्रत्यक्ष की कल्पना ही की जाती है।
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| 7. | उनका यह अनुसन्धान कार्य इन्द्रिय प्रत्यक्ष, बौद्धिक ऑकलन, अन्तर्प्रज्ञा एवं समाधिजा प्रज्ञा के सभी तलों पर था।
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